जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
umesh bhati bjp faridabad,
जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर उमेश भाटी

todaybhaskar.com
faridabad। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर उमेश भाटी के नेतृत्व में जिला कलेक्टर फरीदाबाद हरियाणा को आरक्षण के वर्तमान प्रारूप में संशोधन हेतू ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन से पूर्व समस्त पदाधिकारी व सदस्य सराय प्रदेश अध्यक्ष उमेश भाटी के कार्यालय से एक जलुस के रूप में निकले जिसमें 100 से अधिक मोटरसाईकिल, व कारो का जनसैलाब अशोका इन्कलेव, सैक्टर 37, अनंगपुर डेयरी, सराय ख्वाजा, पल्ला पॉवर हाऊस, 22 पास से होते हुए लघु सचिवालय सेक्टर 12 पहुंचा और वहां ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन के बावत जानकारी देते हुए महासभा के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर उमेश भाटी ने बतायाकि अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा अपने सामाजिक दायित्वों और राष्ट्रवादी कार्यो में अपनी सकारात्मक भूमिका निर्वहन के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि संग्इन देश के वर्तमान आरक्षण प्रणाली की और ध्यान आकर्षित करवाते हुए निम्र बिंदुओ पर आपके संज्ञान के अभिलाषी है कि आरक्षण की व्यवस्था 10 वर्ष हेतू सामाजिक समरसता के लिए निर्धारित हुई उसके पश्चात समीक्षा का प्रावधान था किन्तु 65 वर्षो के बाद भी ये व्यवस्था अपने विकृत रूप में देश की राजनीतिक तुष्टिकरण का साधन बन चुकी है। धर्म के आधार पर देश का बंटवारा जितना घातक हुआ उससे भी अधिक देश में जातिवादी आरक्षण घातक होने के कगार पर हो चुका है। देश गृहयुद्ध की और अग्रसर हो रहा है।
भाटी ने बताया कि आरक्षण का लाभ शिक्षा व पदोन्नति में होने से प्रतिभा के हनन के साथ साथ छात्रों व सरकारी विभागो में कटुता का कारण बनता जा रहा है जिससे देश के विकास में अवरोध उत्पन्न हो रहा है। देश के प्रमुख समाचार पत्रों के जनमत संग्रह में आज भी 92 प्रतिशत लोग आर्थिक आधार पर आरक्षण के समर्थन में है। एक सरकारी सर्वेक्षण के अनुसार 1961 में अन्यसूचित जाति में साक्षरता 10.3 प्रतिशत थी जो 2011 में 65.6 प्रतिशत तक पहुंच गयी तात्पर्य अब आरक्षण से भी शेक्षणिक समरस्ता की विकालत बेबुनियाद है। वर्तमान में आरक्षण का लाभ आरक्षित वर्ग के क्रीमीलेयर तक सिमट कर रह गया है।
भाटी ने कहा कि इसीलिए अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा देश ने  एकता व अखंडता व सामाजिक समरसता हेतू कई कड़े कदम उठाये है और आज भी देश आपकी और उम्मीद है। महासभा ने आज से पूरे देश में शांति मार्च निकालकर अपने निवेदन को जन जन तक पहुंचाने के लिए साथ ही समस्या के उन्मूलन तक जागरूकता अभियान के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर इस मुहिम की शंखनाद करते हुए हमारा नम्र निवेदन है कि आरक्षण के मुददे को संज्ञान में लेते हुए आर्थिक आधार पर आरक्षण लागू करने हेतू समीक्षा बैठक शीघ्र बुलाकर देश को इस समस्या से मुक्ति दिलायी जाये।
इस अवसर पर जगबीर भदोरिया, ओम चौहान, दीपू चौहान, लोकेश भदोरिया, सुल्तान सिंह, पुष्पेश सिकरवार, श्याम सुंदर, डा. गगन सिसोदिया, राहुल पंवार, शरद कुमार शर्मा, नितिन चौहान, कैलाश भाटी, जितेन्द्र भाटी, के.पी. सिंह, कमल चौहान, संतोष, धीरेन्द्र प्रताप सिंह, महेन्द्र सिंह रावत,  प्रदीप कुमार, मनोज भूषण धंनजय, दीपू चौहान, लोकेश भदोरिया, आलोक सिंह,  अवधेश सिंह, जगबीर सिंह, सुल्तान सिंह, देव राज सिंह, राहुल, ब्रिजेश राय, जी बी सिंह आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY