उपचुनाव में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को जबरदस्त झटका

उपचुनाव में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को जबरदस्त झटका
samajvadi party

todaybhaskar.com
उत्तर प्रदेश के तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना पूरी हो चुकी है. बीजेपी, कांग्रेस और सपा ने उपचुनाव में एक-एक सीटों पर जीत दर्ज की. अगले साल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसलिए यहां के नतीजे पर पूरे देश की नजर थी.

सपा, कांग्रेस और बीजेपी को एक-एक सीट
मंगलवार को यूपी के मुजफ्फरनगर, सहारनपुर के देवबंद और फैजाबाद के बीकापुर सीट पर उपचुनाव की मतगणना हुई. मुजफ्फरनगर में बीजेपी उम्मीदवार कपिल देव अग्रवाल की जीत हुई तो देवबंद में कांग्रेस के माविया अली जीते. सत्तारुढ़ दल सपा ने फैजाबाद के बीकापुर में अपनी जगह बचाई. यहां सपा के आनंद सेन यादव की जीत हुई है.

सपा के लिए शुभ संकेत नहीं
उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा तीन सीटों पर उपचुनाव हुए. इन नतीजों से राज्य के मतदाताओं का मूड पता चलेगा जिसको भांप कर राजनीतिक दल अगले साल की तैयारियां शुरू करेंगे. दो सीटों पर हारने वाले उम्मीदवार सपा के थे. सपा के लिए यह नतीजे अच्छे संकेत नहीं हैं. वहीं प्रदेश की बड़ी पार्टी बीएसपी को किसी भी सीट पर कोई कामयाबी नहीं मिली.

किसने किसको कितने वोटों से हराया
देवबंद में कांग्रेस के माविया अली ने सपा के मीणा राणा को 3559 वोटों से हराया. मुजफ्फरनगर में बीजेपी के कपिल देव अग्रवाल ने सपा के गौरव स्वरुप को 9 हजार से ज्यादा वोटों से हराकर जीत दर्ज की. वहीं फैजाबाद के बीकापुर में सपा के आनंद सेन यादव ने 6420 वोटों से मुन्ना सिंह चौहान को हराया.

कहां-कहां हुई थी मतगणना
मुजफ्फरनगर के नवीन मंडी में मतगणना हुई. देवबंद के जेवी जैन डिग्री कॉलेज में और बीकापुर में जीआईजी इंटर कॉलेज में मतगणना की गई. मतगणना के दौरान सभी दलों के नेता और कार्यकर्ता भीड़ लगाए हुए थे. जीत के आसार नजर आते ही पार्टी के लोगों ने खुशियां मनानी शुरू कर दी.

देश के 12 सीटों पर आए नतीजे
देश के आठ राज्यों की 12 विधानसभा सीटों में हुए उपचुनाव के नतीजे आए. सभी 12 सीटों पर मतगणना पूरी हो गई. उत्तर प्रदेश और कर्नाटक के तीन, जबकि तेलंगाना, मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार और त्रिपुरा की 1-1 सीटों पर 13 फरवरी को उपचुनाव हुए थे.

LEAVE A REPLY