गाँव दौलताबाद में बाबा साहब की मूर्ति को बचाने के लिए एक माह से धरने  पर

गाँव दौलताबाद में बाबा साहब की मूर्ति को बचाने के लिए एक...
todaybhaskar.com

todaybhaskar.com
faridabad| ओल्ड फरीदाबाद स्थित गाँव दौलताबाद में बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति को बचाने के लिए गाँव वासियों के धरने को आज एक माह पूरा हो गया है। लेकिन अब तक सरकार को दलितों की आवाज सुनाई नही दी है। दौलताबाद के लोग शांतिपूर्ण ढं¸ग से धरने पर बैठे हैं और सरकार से अपने हक को मांग रहे हैं, लेकिन भाजपा सरकार दौलताबाद के अनुसूचित जाति के लोगो की कोई बात सुनने को तैयार नही है। गाँव के मौजिज लोग कई बार भाजपा नेताओं जिसमे प्रदेश के केबिनेट मंत्री व केन्द्रीय राज्य मंत्री सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं से मिलकर अपनी मांग रखी लेकिन किसी नेता ने उनकी बात गंभीरता से नही सुनी।
गाँववासियों ने कई बार भाजपा नेेताओं के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तक अपनी मांग को पंहुचाने की कोशिश की लेकिन किसी ने भी इन दलित समुदाय के लोगो के साथ सहानुभूति नही दिखाई।
गाँव दौलताबाद के निवासियों ने नेताओं की इस बेरूखी को देखते हुए फैसला लिया हैं कि आने वाले चुनावों में सभी पार्टियों के नेताओं को सबक सिखायेंगे कि दलितों के दुख मे कोई आगे नही आया तो वे भी चुनावों का बहिष्कार करेंगे और किसी भी नेता को गाँव के अंदर वोट मांगने के लिए कदम भी नही रखने देंगे। गाँववासियों का कहना हैं कि चुनावो के समय तो सभी पार्टियों के नेता बडे-बडे वायदे करके जाते हैं और जब चुनाव जीत जाते हैं तो वे हम गाँव वासियों की बात सुनना तो दुर गाँव में आने पर भी अपने आपको असहज महसुस करते हैं। गाँववासियों ने बताया कि पूर्व विधायक आनन्द कौशिक ने भी चुनावो के दौरान गाँव वासियों के लिए अम्बेडकर सामुदायिक भवन बनाने का वायदा किया था। उन्होने यह मांग तत्कालीन मुख्यमंत्री भुपेन्द्र सिंह हुड्डा के समक्ष उनके द्वारा की गई फरीदाबाद विकास रैली में भी रखी जिसे तत्कालीन मुख्यमंत्री ने मान लिया था। लेकिन यह सिर्फ वायदा बन कर रह गई जमीनी हकीकत कुछ और ही है, क्योंकि मुख्यमंत्री की मंच से घोषणा के बाद भी गत कांग्रेस सरकार के पांच वर्षों के दौरान गाँववासियों के लिए कहीं कोई सामुदायिक भवन नही बनाया गया। इसके  बाद के चुनावो में भाजपा के नेता विपुल गोयल ने गाँववासियों के लिए इसी तरह का अम्बेडकर सामुदायिक भवन बनवाने का वायदा किया। चुनाव जीतकर वे विधायक से केबिनेट मंत्री बने लेकिन दो वर्ष बीत जाने के बाद भी उन्हे कई बार याद दिलाने के बावजूद दौलताबाद वासियों से किया अपना वादा याद नही रहा। अब जब गाँव वाले अम्बेडकर की प्रतिमा को बचाने की गुहार लेकर उनके पास गये तो उनका अपने विधानसभा क्षेत्र वासियों से बात करने का अंदाज ही बदल गया। अब उन्हे दौलताबाद गाँववासियों का दर्द दिखाई नही देता है।
गौरतलब हैं कि गत 25 सितम्बर को हुडा प्रशासन द्वारा गाँव दौलताबाद मे लगी हुई प्रतिमा को तोडने की कोशिश की गई लेकिन गाँववासियों को समय रहते पता लगने पर यह प्रतिमा टुटने से बच गई। लेकिन हुडा अधिकारी जाते जाते कह गये कि वे इस प्रतिमा को हटा देंगे और उस जमीन को अपने कब्जे में ले लेंगे, जिससे डरकर गाँववासी दिन रात प्रतिमा के सामने डट कर बैठ गये ताकि संविधान निर्माता और दलितों के मसीहा की प्रतिमा का अपमान होने से बचाया जा सके। इस एक महिने के दौरान गाँववासियों का प्रतिनिधिमंडल सभी भाजपा नेताओं के अतिरिक्त प्रशासन के आला अधिकारियों से भी मिला और अपनी समस्या से अवगत कराया।
गाँववासियों ने बताया कि दौलताबाद के अनुसूचित जाति के लोगो के साथ भेदभाव किया जा रहा है। गाँववासियों ने जिस भूमि पर बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित है के गाँव दौलताबाद, ओल्ड फरीदाबाद में सैंकडों वर्ष पुराना गाँव हैं जो इस समय सैक्टर-16ए व 19 से घिरा हुआ है। इस गाँव की आबादी लगभग 5000 हजार हैं। इसमें से लगभग 80 प्रतिशत आबादी अनुसूचित जाति के समुदाय की है। गाँव की 6432 कनाल 17 मरले (लगभग 804 एकड) जमीन थी।
गाँववासियों ने बताया कि अब हुडा विभाग हम अनुसूचित जाति के समुदाय के लोगो को बेदखल करने पर तुला हुआ है और यह जगह अपने कर्मचारियों को अलॉट कर दी हैं। सैक्टर-16ए में ही इस जगह से लगभग 500 मीटर की दूरी पर ही हुडा विभाग ने हीवो को कई वर्ष पूर्व सैंकडों फ्लैट बनाकर दिये हुए हैं। जिनमें से अधिकतर कर्मचारियों ने अपने अपने  फ्लैटों को बेच दिया हैं। हुडा के कर्मचारियों ने हीवो के फ्लैटों को अपनी काली कमाई का जरिया बना रखा हंै। हुडा विभाग की इस कार्यवाही से दलित समाज में गहरा रोष है।
गाँव वासियों के लिए कोई भी पार्क, खेलने का मैदान, पार्किंग स्थल, सामुदायिक भवन, लाईब्रेरी, डिस्पेंसरी व वृद्ध आश्रम आदि के लिए स्थान नही हैै। गाँव की लगभग 800 एकड भूमि शहर के विकास के लिए अधिग्रहण में देने के बाद आज गाँव अपनी सुरक्षा व चंहुमुखी विकास हेतू यह ढाई / तीन एकड़ भूमि उपरोक्त सामाजिक / सार्वजनिक कार्यो हेतू देने का निवेदन कर रहा है।
इस अवसर पर प्रधान इन्द्रपाल सागर, संजय कुमार, रामफल जांगडा, मानसिंह, मौनी बाबा, सतीश कुमार, राजपाल फौरमेन, राधे, महेश कुमार, राजकुमार केन, रमेश लाला, मास्टर सुरज प्रकाश, सालगराम, रूपसिह, मुकेश सागर, राजेश, सचिन, महेन्द्र सिंह, दर्शन सिंह, राजबीर, प्रधुमल, रतनलाल, अमरपाल, इन्दराज, बाबूराम, दौलतराम, कोपचंद, ढाकचंद, हरीश, सुरजन आदि विशेष रूप से मौजूद थे।

LEAVE A REPLY