नए सत्र में संपन्न हुआ अॅारेन्टेशन कार्यक्रम

नए सत्र में संपन्न हुआ अॅारेन्टेशन कार्यक्रम
jiva public school
छात्र अॅारेन्टेशन कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रकार के क्रियाकलाप करते हुए ।

todaybhaskar.com
faridabad| 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में छात्रों को नए सत्र के प्रारंभ में विद्यालय के नियमों इत्यादि से परिचित करने के लिए चार दिवसीय ‘अॅारेन्टेशन’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
28 मार्च को विद्यालय का नया सत्र प्रारंभ हुआ नए सत्र में छात्रों को 31 मार्च तक विद्यालय से संबंधित विभिन्न विषयों से अवगत करवाया गया जिससे छात्र नियमों का उल्लंघन न करें व विद्यालय का अनुशासन भी भंग न हो था विद्यालय में सभी कार्य नियमानुसार हों। कार्यक्रम में विशेष तौर पर छात्रों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देकर जागरूक भी किया गया इसलिए इस चार दिवसीय कार्यक्रम में छात्रों का विशेष रूप से पोर्टफोलियो के माध्यम से उनके शारीरिक संरचना एवं गठन का परिक्षण किया गया एवं उन्हें उनके शारीरिक संरचना एवं गठन के अनुरूप भोजन करने की सलाह भी दी गई। इस विशेष आयोजन का मुख्य उद्ïदेश्य छात्रों को स्वस्थ रखना है।
इसके अलावा छात्रों ने विभिन्न प्रकार के क्रिया कलापों व गतिविधियों के द्वारा विद्यालय के मुख्य विषयों का जानकारी भी प्राप्त की। छात्रों ने विद्यालय की डायरी में दिए गए नियमों की जानकारी भी प्राप्त की।
इस दौरान छात्रों को दैनिक दिनचर्या के नियमों से भी अवगत कराया गया। जीवा पब्लिक स्कूल के मुख्य सिद्घान्तों में एस0 ओ0 ई0 प्रमुख है। इस दौरान छात्रों को एस0 ओ0 ई0 की महत्ता से भी परिचित किया गया। इसके साथ-साथ छात्रों ने सडक़ सुरक्षा नियमों को भी जाना।
छात्रों को विद्यालय में चल रहे ‘इंडिया इन एक्शन’ कार्यक्रमों की गतिविधियों के विषय में भी बताया गया। छात्रों ने साल भर अनुशासन में रहने के लिए स्वयं निर्मित नियमों का निर्माण किया जिससे सभी छात्र अनुशासन का पालन करें। जीवा पब्लिक स्कूल में शिक्षा के साथ-साथ इन विषयों पर विशेष ध्यान दिया जाता है।
यही कारण है कि विद्यालय के छात्रों में नैतिक मूल्य एवं संस्कार आवश्य पाए जाते हैं। विद्यालय में इस दौरान छात्रों का एम0 आई0 एवं एम0 एन0 परिक्षण भी किया गया जिससे वे स्वयं की दक्षता भली भांति जान सकें। छात्रों ने इस कार्यक्रम के दौरान प्रकृति के विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं विज्ञान संबंधित विषय की भी जानकारी प्राप्त की।
विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान ने छात्रों को नए सत्र के प्रारंभ की बधाई दी एवं उनको संबोधित करते हुए कहा कि सभी छात्र अपना एक महत्वपूर्ण लक्ष्य अवश्य बनाए उसी को केंद्रित कर जीवन पथ पर आगे बढ़ते जाएँ। प्रधानाचार्या श्रीमती चंद्रलता ने भी छात्रों को संबोधित किया एवं कहा कि छात्रों को सदैव चुनौतियों को स्वीकार करना चाहिए और परिश्रम से आगे बढ़ते रहना चाहिए।

कैप्शन :-  0024, 0025, 0021, 0019, 0060 – छात्र अॅारेन्टेशन कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रकार के क्रियाकलाप करते हुए ।

LEAVE A REPLY