व्यसन मुक्ति का संदेश दे रहा अमरनाथ दर्शन मेला

 व्यसन मुक्ति का संदेश दे रहा अमरनाथ दर्शन मेला
brahma kumaris
फरीदाबाद में ब्रह्माकुमारीज द्वारा लगाए अमरनाथ दर्शन मेले में व्यसन मुक्ति का संदेश देती झांकी।

-पांच अक्टूबर तक चलेगा प्रजापिता ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा फरीदाबाद के एनआईटी दशहरा मैदान में लगा मेला
todaybhaskar.com
faridabad| प्रजापिता ब्रह्माकुमारी का आध्यात्मिक अमरनाथ मेला लोगों को व्यसन मुक्ति के लिए प्रेरित कर रहा है और लोग यहां आकर अपने व्यसन त्याग भी रहे हैं। जिससे मेला आयोजन का अर्थ परिपूर्ण हो रहा है। यह मेला 26 सितंबर से पांच अक्टूबर तक एनआईटी फरीदाबाद के दशहरा मैदान में आयोजित किया गया है।
अध्यात्म की शिक्षा में लोगों को व्यसन मुक्त होकर कर्म की ओर अग्रसर होना बताया जाता है। इस सीख को ब्रह्माकुमारी का अमरनाथ मेला लोगों में बखूबी पहुंचा रहा है। मेला में ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा विभिन्न प्रकार के स्टॉल्स के माध्यम से लोगों को उनके सही जीवन के बारे में बताया जा रहा है वहीं उन्हें बताया जा रहा है कि यह जीवन किस प्रकार साधा जा सकता है। यहां पर लगा एक स्टॉल न केवल लोगों को बड़ी संख्या में आकर्षित कर रहा है बल्कि प्रेरित भी कर रहा है कि वह अपने व्यसन यानि नशे एवं गलत आदतों को त्याग दें। स्टॉल पर बताया गया है कि किस प्रकार एक व्यक्ति को व्यसन नाम के राक्षसों ने अपने चंगुल में फंसा रखा है लेकिन परमात्मा का भेजा एक फरिश्ता उसे बचाकर ले जा रहा है।
इसके द्वारा लोगों को बताया गया है कि हमारा शरीर आत्मा का मंदिर है जिसे स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है। जबकि मानव मांस भक्षण, शराब, धूम्रपान, पान मसाले, गुटखे द्वारा इसे न केवल गंदा कर रहे हैं बल्कि परमात्मा की इजाजत के खिलाफ कार्य कर रहे हैं। यहां पर एक यज्ञवेदी भी बनाई गई है जिसमें लोगों से उनके व्यसन होम करने का निवेदन किया जा रहा है, साथ ही उनसे एक व्यसन मुक्ति का फार्म भी भरवाया जा रहा है। ब्रह्माकुमारी एनआईटी केंद्र की संचालिका बीके ऊषा ने बताया कि फार्म भरने यानि प्रतिज्ञा करने के बाद व्यक्ति पर व्यसन मुक्त होने का दबाव रहता है। जिसके अच्छे परिणाम मिलते रहे हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को व्यसन मुक्त कर एक सच्चा मानव बनाने में ब्रह्माकुमारी संस्था जुटी है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह पांच अक्टूबर तक आयोजित इस मेले में परिजनों सहित आएं और देखें कि हम धरती पर स्वर्ग और कलियुग को समाप्त कर सतयुग कैसे ला सकते हैं।

LEAVE A REPLY