देश को आजाद कराने में महात्मा गांधी की अह्म भूमिका : ललित नागर

देश को आजाद कराने में महात्मा गांधी की अह्म भूमिका : ललित...
mla lalit nagar faridabad
महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित विधायक ललित नागर

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने दी श्रद्धांजलि
todaybhaskar.com
faridabad। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 67वीं पुण्यतिथि के मौके पर सेक्टर-31 स्थित एनएसयूआई के जिला कार्यालय पर एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।
इस मौके पर तिगांव विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेसी विधायक ललित नागर ने उपस्थित होकर दो मिनट का मौन रखकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।
श्रद्धांजलि सभा में उपस्थित एनएसयूआई कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए विधायक ललित नागर ने कहा कि महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे, जिन्होंने अहिंसा के सिद्धांतों पर चलते हुए भारत को आजादी दिलाकर पूरी दुनिया में जनता के नागरिक अधिकारों एवं स्वतन्त्रता के प्रति आन्दोलन के लिये प्रेरित किया, जिसके चलते उन्हें दुनिया में लोग महात्मा गांधी के नाम से जानते है। श्री नागर ने कहा कि  गांधी जी ने अपना संपूर्ण जीवन सत्य, या सच्चाई की व्यापक खोज में समर्पित कर दिया। उन्होंने इस लक्ष्य को प्राप्त करने करने के लिए अपनी स्वयं की गलितयों और खुद पर प्रयोग करते हुए सीखने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने भारत छोड़ो आंदोलन, डांडी यात्रा सहित कई आंदोलनों के माध्यम से अंग्रेजी हकूमत की नींव हिलाने का कार्य किया और गांधी जी के सत्याग्रह आंदोलन ने तो समूचे देश में आजादी के प्रति लोगों में एक नया जज्बा पैदा किया था और जेलों में रहकर अंग्रेजों की यातानाएं सहन करने के बावजूद भी गांधी जी अपने लक्ष्य पर अडिग रहे। श्री नागर ने उपस्थित कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि महात्मा गांधी के आदर्शाे को अपनाते हुए समाजहित व देशहित में कार्य करें यही श्री गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस मौके पर एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप धनखड़, जिलाध्यक्ष कृष्ण अत्री, पूर्व जिलाध्यक्ष अनिल चेची, प्रदेश सचिव लोकेश गौड़, नेहरु कालेज अध्यक्ष सन्नी बादल, डीएवी कालेज अध्यक्ष कृष्ण शर्मा, जिला महासचिव भरत शर्मा, मोहित लोहिया, साहिल चंदीला, जोगेन्द्र पायला, राकेश कुमार, हारुन सिंह सहित अनेकों कार्यकर्ता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY