पाक मीडिया ने माना UNGA में सफल नहीं हुआ नवाज का ‘कश्मीर राग’

पाक मीडिया ने माना UNGA में सफल नहीं हुआ नवाज का ‘कश्मीर...
nawaz sharif
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ

todaybhaskar.com

इस्लामाबाद। कश्मीर के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में मिली करारी हार को अब पाकिस्तान ने भी मान लिया है। पाकिस्तान के एक अंग्रेजी अखबार ने माना है कि इस मुद्दे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को वह सफलता नहीं मिली जो वो चाहते थे। ‘द डॉन’ में छपी एक खबर के मुताबिक पीएम शरीफ के संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन से ठीक पहले हुए उड़ी हमले ने पाकिस्तान की मेहनत पर पानी फेर दिया। गौरतलब है कि पाकिस्तान के एक सांसद ने भी इस तरह की ही बात कुछ दिन पहले सदन में कही थी। उसका कहना था कि नवाज अपनी बात को पुख्ता तरीके से रखने में नाकाम हुए हैं।

विफलता के पीछे उड़ी हमला

रिपोर्ट के मुताबिक उड़ी हमले से पहले यूरोप समेत कई अंतरराष्ट्रीय अखबारों और टीवी चैनलों ने कश्मीर को लेकर लगातार खबरें प्रसारित की थीं, लेकिन उड़ी हमले के बाद कश्मीर मसला दब गया और सभी का ध्यान उड़ी हमले पर लग गया। इस वजह से पाकिस्तान को यूएनजीए में विफलता हाथ लगी। यह हमला 18 सितंबर को हुआ था और इसमें 18 जवान शहीद हो गए थे। अखबार के मुताबिक पाक पीएम नवाज शरीफ फिलहाल संयुक्त राष्ट्र से अपने दोनों बेटों से मिलने लंदन गए हैं। वहां से वह सोमवार को स्वदेश लौटेंगे।

दुनिया का सताने लगी न्यूक्लियर वार की चिंता
अखबार का यह भी कहना है कि उड़ी हमले के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव से दुनिया के अन्य देशों को इस क्षेत्र में परमाणु युद्ध छिड़ने की आशंका तक लगने लगी थी। लेकिन उड़ी हमले के बाद आतंकवाद का मुद्दा सभी पर बुरी तरह से हावी हो गया और पाक अपनी मुहिम में नाकामयाब रहा। डॉन के मुताबिक पाकिस्तान ने इस्लामिक सहयोग संगठन के समक्ष अपनी बातों को बेहद मजबूती के साथ रखा था, जिसके बाद ओआईसी ने भारत के खिलाफ रिजोल्यूशन भी पास किया था और कश्मीरियों को अपना भविष्य खुद चुनने देने की बात कही थी।

कश्मीर पर कई देशों से मांगा सपोर्ट
द डॉन के मुताबिक यूनएनजीए के दौरान पीएम शरीफ ने कुछ मुस्लिम देशों के राष्ट्राध्यक्षों से भी अलग से मुलाकात कर कश्मीर के मुद्दे पर उनका सहयोग मांगा था। इसके अलावा कुछ देशों ने उनकी इस अपील को माना भी था। इसके अलावा यूएन ह्यूमन राइट्स काउंसिल ने भी अपने प्रतिनिधियों को को पीओके में भेजने की भेजने की बात कही थी।

LEAVE A REPLY