मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी में हुआ नैशनल वर्कशॊप का आयोजन

मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी में हुआ नैशनल वर्कशॊप का आयोजन
manav rachna university,

todaybhaskar.com
faridabad| मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) में शनिवार को इंडियन नैशनल कमिटी आफ इंटरनैशनल असोसिएशन आफ हाइड्रोलॊजिस्ट (आईएनसी आफ आईएएच) व म्युनसिपल कॊरपोरेशन फरीदाबाद (एमसीएफ) के सहयोग से नैशनल वर्कशॊप का आयोजन किया गया। वर्कशॊप का आयोजन स्मार्ट सिटीज व गांवों में भूजल की भूमिका विषय पर किया गया। वर्कशॊप हरियाणा की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित की गई। वर्कशॊप का उद्घाटन हरियाणा के माननीय राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी के द्वारा किया गया। वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में सेंट्रल ग्राउंड वॊटर बोर्ड  के चेयरमैन श्री के.बी. बिसवास, डीएसटी के एडवाइजर डॊ. संजय बाजपाई मौजूद रहे।
नैशनल वर्कशॊप का उद्देश्य सरकारी संस्थाओं, रिसर्च इंस्टीट्यूट, उद्योगों, एनजीओ, संस्थाओं को एक माध्यम पर लाकर जागरुकता फैलाना रहा। स्मार्ट सिटीज व गांवों में भूजल की भूमिका पर सभी ने इस माध्यम पर अपने विचारों को रखा। इस मौके पर श्रीमति सावित्रि चड्डा मैमोरियल आईएनसी-आईएएच अवार्ड दिया गया। 2 अवॊर्ड इंडियन हाइड्रोलॊजी के क्षेत्र में बेहतर करने वालों व एक अवार्ड इंडियन हाइड्रोलॊजी क्षेत्र में काम करने वाले यंग साइंटिस्ट को दिया गया। नई दिल्ली जेएनयू के प्रोफेसर सोमित्रा मुखर्जी को एक्सीलैंस इन ग्राउंड वाटर साइंसिज, हैदराबाद एनजीआरआई प्रोफेसर शकील अहमद ने ग्राउंडवाटर इंवैसटिगेशन एंड मैनेजमेंट वहीं सीजीडब्ल्यूबी भुवनेश्वर के डॊ. सुदर्शन साहु ने यंग साइंटिस्ट अवॊर्ड प्राप्त किया।
इस मौके पर सभी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि माननीय प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि ग्राउंडवाटर पर आयोजित की गई नैशनल वर्कशॊप का हिस्सा बनना काफी संतुष्टिदायक है। स्मार्ट सिटीज के लोग स्मार्ट व संवेदनशील है। मैं मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी को तहे दिल से बधाई देता हूं कि उन्होंने बेहतर इंसार तैयार करने की सोच के साथ एक ऐसा माध्यम तैयार किया जहां अलग-अलग क्षेत्रों के लोग भूजल के मुददे पर इकट्ठे  हुए।
वहीं इस मौके पर आईएनसी-आईएएच के प्रेसिडेंट व सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड के चेयरमैन रह चुके डॊ. डी.के.चड्डा ने कहा कि  स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सबसे बड़ी चुनौती जल मैनेजमेंट है खासकर भूजल। 100 स्मार्ट सिटी बनाने के बाद अब अगला कदम 132 स्मार्ट गांव तैयार करना है। बेहतर साइंस व तकनीक के साथ बेहतर सिवरेज सिस्टम की मदद से यह गांव चुने जाएंगे। ऐसे में स्मार्ट सिटी में जल संरक्षण व जल संसाधनों का सही से प्रयोग होना बहुत जरूरी है।
भूजल के मुद्दों पर बोलते हुए मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के प्रेसिडेंट डॊ. प्रशांत भल्ला ने कहा कि स्मार्ट सिटीज के विकास के लिए बेहतर तकनीक से लेकर इसमें आम जन की भूमिका व अलग अलग जरूरी मुद्दों पर जागरुकता फैलाने के उद्देश्य में वर्कशॊप सफल हुई है। यह वर्कशॊप जल से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करेगी। हरियाणा की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में शुरू की गई यह पहल बदलाव की लहर की ओर पहला कदम हैं।
वर्कशॊप के निष्कर्ष में स्मार्ट सिटीज व गांवों में जल संसाधन के बेहतर प्रयोग व जल संरक्षण के लिए रोड मैप प्रस्तुत किया। यह मॊडल राज्य में सफल होने के बाद पूरे देश में भी लागू किया जा सकता है। इसी सोच के साथ मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी में सेंटर फोर एड्वांस्ड वॊटर टेक्नोलॊजी एंड मैनेजमेंट की शुरुआत लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए की गई है।
वर्कशॊप में एमसीएफ कमिश्नर श्रीमति सोनल गोयल, जेएनयू की प्रो वाइस चांसलर प्रोफेसर सी. माहापात्रा, इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट (इंडिया) लिमिटेड (ईपीआई) के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरेक्टर डॊ. एस.पी.एस बख्शी, साइंटिस्ट, इंजीनियर्स, प्रोफेसर्स, रिसर्च स्कोलर्स व स्टूडेंट्स, आरडब्ल्यूए की प्रतिनिधित्व व अन्य संगठन के लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY