देश की टॉप 25 महिलाओं में निगम कमिश्रर भी

देश की टॉप 25 महिलाओं में निगम कमिश्रर भी
sonl goyal
फोटो-नगर निगम की कमिश्रर सोनल गोयल नीति आयोग द्वारा देश की टॉप 25 महिलाओं में सम्मानित होने के साथ अन्य सम्मानित महिलाओं के साथ।

-नीति आयोग ने अपने क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए किया निगम कमिश्रर को सम्मानित

todaybhaskar.com

faridabad। अपने क्षेत्र में बेहतर काम करने, योजना बनाने व उन्हें जमीनी हकीकत में उतारने वाली देश की टॉप 25 महिलाओं में फरीदाबाद की नगर निगम कमिश्नर सोनल गोयल चुनी गई हैं। इस सूची में चुने जाने वाली वह एकमात्र आईएएस हैं, बाकी अन्य क्षेत्रों से हैं। इन 25 शख्सियतों की दिल्ली नीति आयोग ने देश की 1000 महिलाओं में से चुना है। दिल्ली के तीनमूर्ति भवन में आयोजित वूमेन ट्रांसफार्मिंग इंडिया अवार्ड्स 2016 में नगर निगम कमिश्नर सोनल गोयल को आईसीआईसीआई की सीईओ चंदा कोचर, किरण मजूमदार जैसी देश की 25 बड़ी शख्सियतों के साथ सम्मानित किया गया। हाल ही में निगम कमिश्नर श्रीमती सोनल गोयल को स्मार्ट सिटी के दो प्रोजेक्ट टॉप 100 में शामिल किए जाने पर हैदराबाद में अवार्ड दिया गया है।

त्रिपुरा में किया था बेहतर काम

2008 बैच की आईएएस सोनल गोयल की देश में 13वीं रैंक थी। नगर निगम कमिश्नर का पदभार संभालने से पहले वे त्रिपुरा की डीएम थीं। डीएम रहते हुए उन्होंने रविंद्र नाथ टैगोर के उपन्यास में शामिल नंदनी नामक अभियान गोमती जिले में चलाया था। इसके अंतर्गत अपने ऑफिस में महिला कर्मचारियों के बच्चों के लिए क्रेच खोला। यहां बेटियों को विशेष सुविधाएं दी गईं। इसके अलावा एक पार्क को गोद लेकर उसे डेवलप किया। इसमें बेटियों का अहम योगदान रहा। पीएनडीटी एक्ट, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में पूरे जिले को शामिल किया गया। आंगनवाड़ी सेंटर की दशा सुधारी गई, वहां बच्चों का आना सुनिश्चित किया गया। श्रीमती गोयल 2008 बैच की आईएएस हैं, इनकी देशभर में 13वी रैंक थी। इन्होंने बीकॉम ऑनर्स, सीएस (कंपनी सेक्रेटरी), एलएलबी और एम (पब्लिक पॉलिसी) में की है। दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से इन्हें एम (पब्लिक पॉलिसी) में गोल्ड मेडल भी मिला हुआ है। इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ में भी अवार्ड मिल चुका है। इन्हें मिनिस्ट्री रूलर डेवलपमेंट की तरफ से नेशनल मनरेगा अवार्ड भी मिल चुका है। इसके अलावा गोमती जिले में डीएम रहते हुए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में बेहतर काम करने के लिए इन्हें मिनिस्ट्री ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट की तरफ से अवार्ड देकर सम्मानित किया जा चुका है। डीएम के इस प्रयास के बाद त्रिपुरा के गोमती जिले को टॉप फाइव जिलों में शामिल किया गया था।

क्या कहती है नगर निगम कमिश्रर

नगर निगम की कमिश्रर श्रीमती सोनल गोयल का कहना है कि यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मेरा चयन 25 शख्सियत में हुआ है। इसमें काफी ख्याति प्राप्त महिलाओं को शामिल किया गया है। मेरा एकमात्र उद्देश्य अपने क्षेत्र में बेहतर काम करना है। बेहतर योजना बनाना है और सरकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाना है। मेरा यह काम आगे भी जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY