पैंक्रियटिक ट्रॉमा : घातक हो सकती  है साइकलिंग  

पैंक्रियटिक ट्रॉमा : घातक हो सकती  है साइकलिंग  
asian hospital
मरीज का पेट चेक करते हुए डॉक्टर

todaybhaskar.com
faridabad| बच्चे खेलते हुए बहुत अच्छे लगते हैं और खेलते समय बच्चे का गिरना और चोट लगना एक आम बात है। बुजुर्गो की मानें तो अगर खेलते हुए बच्चे को चोट लगती है तो इससे बच्चे का शरीर मजबूत बनता है, लेकिन डॉक्टरों की मानें तो खेल के दौरान लगने वाली हर चोट साधारण नहीं होती।
खेल के दौरान लगने वाली कुछ चोट ऐसी होती हैं जिनमें बाहरी निशान न होने के कारण अभिभावक उस पर गौर नहीं देते, बल्कि ऐसी चोट में शरीर के अंदर गंभीर चोट पहुंचती है। ऐसे में अभिभावकों को चाहिए कि बच्चे को तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं, ताकि समय पर इसका इलाज किया जा सके।
ऐसा ही एक मामला हाल ही में एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज अस्पताल के जरनल सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. वेद प्रकाश के पास आया। उन्होने बताया कि हाल में ही उनके पास एक दस वर्षीय बच्चा कुणाल शर्मा पेट दर्द और उल्टी की शिकायत लेकर आया। नजदीकी डॉक्टरों को दिखाने और अल्ट्रासाउंड करने के बावजूद कोई कमी नज़र नहीं आई। एशियन अस्पताल आकर कुणाल के पेट दर्द की समस्या का कारण जानने के लिए सीटी स्कैन किया गया। जांच के बाद पता चला कि बच्चे के पैंक्रियाज़ अग्राशय में चोट लगी है और इसकी सर्जरी करके ही बच्चे को बचाया जा सकता है। बच्चे की सर्जरी की गई।
डॉ. वेद प्रकाश ने बताया कि पैंक्रियटिक ट्रॉमा एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षण आम होने और चोट लगने के एक या दो दिन बाद पता चलते हैं। इसके कारण लोगों को पता ही नहीं चल पाता कि यह बीमारी कितनी खतरनाक है। क्योंकि इसके शिकार ज्यादातर बच्चे होते हैं।
बच्चों को साइकिल चलाना बहुत पसंद होता है, लेकिन साइकलिंग के दौरान चोट लगने से पैंक्रियाज़ घायल हो जाता है। इस चोट का कोई बाहरी निशान न होने के कारण लोग इस पर ध्यान नहीं देते। पैंक्रियाज़ रीढ़ की हड्डी और पेट के बीच का हिस्सा है। इसके साथ ही रीढ़ के ऊपर लेटा हुआ एक स्थिर और सख्त हिस्सा जो इस प्रकार की चोट के कारण टूट जाता है। यह पाचन तंत्र का एक महत्वपूर्ण अंग है। पैंक्रियाज़ खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसके अलावा यह खाने को पचाने वाला एंजाइम बनाता है। इसके टूट जाने से एंजाइम का पेट के अंदर डायरेक्टर रिसाव होने लगता है। जिसके कारण हो सकती हैं।
ऐसे में सीटी स्कैन पैंक्रियाज़ में चोट का पता लगाने में सहायता करता है। इस चोट के लक्षण पेट में दर्द, सूजन और उल्टी होना है। पैंक्रियाज़ चोट बच्चों में असामान्य  है। इसके लक्षण चोट लगने के तुरंत बाद सामने नहीं आते हैं और न ही चोट का कोई बाहरी निशान होता है। इसलिए बच्चे द्वारा पेट दर्द, उल्टी या पेट में सूजन की शिकायत बताए जाने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ताकि समय रहते इसकी पहचान कर उसका उचित इलाज किया जा सके, और मृत्यु दर को कम किया जा सके। क्योंकि चोट कभी भी लग सकती है। यह चोट केवल साइकिल चलाते समय साइकिल का हैंडल लगने, फुटबॉल का पेट में लगने, जिमनास्टिक करते हुए  या फिर पेट में किसी भी प्रकार की चोट लगने से भी पैंक्रियाज़ घायल होने का खतरा बना रहता है।

LEAVE A REPLY