सूरजकुंड मेले में संडे को लोगों ने की मस्ती

सूरजकुंड मेले में संडे को लोगों ने की मस्ती
surajkund mela 2016
सूरजकुंड मेले में चौपाल पर डांस करते कलाकार

todaybhaskar.com
faridabad| एक तो संडे का दिन उस पर सूरजकुंड का मेला तो मस्ती की पाठशाला तो लगनी लाजिमी ही थी। छुट्टी के दिन मेले में लाखों की भीड़ दिखाई दी, जिसमें बच्चे, बूढ़े और जवानों के साथ-साथ युवतियों-महिलाओं पर भी सेल्फी का खुमार चढ़ता दिखाई दिया। खासतौर से युवा जगह-जगह पर सेल्फी लेकर मेले का यादगार बनाने में जुटे रहे। इनमें विदेशी मेहमानों के साथ सेल्फी का क्रेज सिर चढक़र बोलता दिखाई दिया।

surajkund mela 2016
सूरजकुंड मेले में दर्शकों की भीड़

हाईटैक होती युवा पीढ़ी के साथ बच्चे और बूढ़े भी सेल्फी के मामले में कंधे से कंधा मिलाकर चलते दिखाई दिए। अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में रविवार को बहुत बड़ी संख्या में लोग मेले का आनंद उठाने पहुंचे। लोगों ने जमकर खरीददारी की और साथ में चौपाल पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी पूरा आनंद लिया। इसके अलावा जगह-जगह पर बंचारी, बीन वादन, ढ़ोल नगाड़ों की प्रस्तुतियों का भी खूब आकर्षण दिखाई दिया। युवक-युवतियां कलाकारों के साथ जमकर थिरके।
सूरजकुंड मेले में साज-सज्जा के लिए विभिन्न स्थानों पर बनाई गई जानवरों की आकृतियों ने भी लोगों को खूब आकृष्ट किया। खासतौर से बच्चों ने हिरण, हाथी, पक्षियों आदि जानवरों के साथ फोटो खिंचवाये। बच्चों के साथ बड़े भी बच्चे बनते दिखाई दिये और जानवरों की आकर्षक आकृतियों के साथ फोटो खिंचाते रहे। मेले में हरियाणवी महिला-पुरुष की आकृति के रूप में बनाये गये सेल्फी प्वाईंट पर भीड़ लगी रही। युवा जोड़ों के साथ अधेड़ जोड़ों ने यहां सेल्फी कराई। पुरुष एवं महिला की आकृतियों में मुंह डालने की रिक्त जगह में अपने चेहरे डालकर युगल और एकल दिनभर फोटो खिंचवाते रहे।
सामाजिक कुरीतियों से लडऩे का संदेश दे रहे हरियाणवी वेशभूषा धारण किये जवान के साथ भी लोगों ने खूब फोटो क्लिक कराये। इस जवान ने अपनी वेशभूषा पर नारे लिखी पर्चियां चस्पा रखी हैं, जिनमें स्वच्छता का संदेश भी दिया जा रहा है। हरियाणवी स्टाईल में पगड़ी बंधवाने का मजा भी मेले में खूब लिया जा रहा है। हरियाणवी संस्कृति को दर्शाते अपना घर का सैलानी बड़ी संख्या में भ्रमण कर इस समृद्धशाली प्रदेश की संस्कृति से परिचित होने का मौका नहीं गंवा रहे। यहां लोगों को तीन सौ रुपये में पगड़ी बांधकर भी दी जा रही है, जिससे व्यक्तित्व को एक अलग लुक मिलता है। हरियाणा-पंजाब की शान पगड़ी बंधवाने में युवा भी पीछे नहीं हैं।
विदेशी मेहमानों की स्टालों में बैठे विदेशियों के साथ भी लोग सेल्फी ले रहे हैं। किर्गिस्तान की बालिकाएं हों या कोगो के मजबूत कद काठी वाले युवक हों सबके साथ लोग अपने मोबाईल के जरिये सेल्फी को कैमरों में कैद कर रहे हैं। थीम स्टेट तेलंगाना का आकर्षण सैलानियों में खासतौर से बना हुआ है। यहां लोगों के लिए फूलों से सजा झूला भी तैयार किया गया है, जिस पर युवक-युवतियां, बच्चे और महिलाएं झूलने का लुत्फ उठा रहे हैं। मेला परिसर में महिला खिलाडिय़ों के साथ युवतियां विशेष रूप से फोटो क्लिक करवा रही हैं। फोटो खिंचवा रही हिमानी व वीना का कहना था कि अंतर्राष्ट्रीय महिला मुक्केबाज मेरीकॉम ने दुनिया में नाम कमाया है और वे महिला सशक्तिकरण की जागृत तस्वीर दिखाई देती हैं। इसलिए वे मेरीकॉम को इस आकृति में देख रही हैं, जिसके चलते उन्होंने फोटो कराने का यह मौका नहीं चूका।

LEAVE A REPLY