‘क्या चार लोग मिलकर किसी का रेप कर सकते हैं: मुलायम सिंह

‘क्या चार लोग मिलकर किसी का रेप कर सकते हैं: मुलायम सिंह
mulayam singh yadav
समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव

Todaybhaskar.com
lucknow|  उत्तर प्रदेश में सत्तासीन समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव के ताजा बयान से एक नया विवाद खड़ा हो गया है। मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान मुलायम सिंह यादव ने कहा कि ऐसे बहुत से झूठे मामले उनकी जानकारी में हैं, जिनमें महिला से बलात्कार एक व्यक्ति करता है और शिकायत में चार-चार लोगों का नाम ले लिया जाता है। मुलायम सिंह यादव ने कहा, “ऐसा प्रैक्टिकली मुमकिन ही नहीं हैं…”
कार्यक्रम के दौरान मुलायम ने कहा, “अक्सर ऐसा होता है कि अगर एक आदमी रेप करता है, और शिकायत में चार लोगों का नाम होता है… रेप के लिए चार लोगों पर आरोप लगता है, लेकिन क्या ऐसा मुमकिन है…? यह प्रैक्टिकल नहीं है… वे शायद कहते होंगे, एक देख रहा था, दूसरा भी वहां था… अगर चार भाई होते हैं, तो चारों का नाम लिया जाता है…”
उन्होंने एक बार फिर दावा किया कि उत्तर प्रदेश में बलात्कार की घटनाएं सबसे कम होती हैं, लेकिन कुछ लोगों की ओर से इस तरह प्रचार किया गया है, जैसे सबसे ज्यादा बलात्कार उत्तर प्रदेश में ही होते हैं। गौरतलब है कि मुलायम सिंह यादव इससे पहले भी बलात्कारियों का तथाकथित रूप से बचाव करने को लेकर चौतरफा आलोचना झेल चुके हैं।
मुलायम सिंह यादव ने राज्य की अखिलेश यादव सरकार पर कानून एवं व्यवस्था तथा अन्य मोर्चों पर विपक्षी दलों के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार को राजनीतिक विद्वेष के कारण बदनाम करने की कोशिश होती रहती है।
राजधानी के राम मनोहर लोहिया पार्क में प्रदेश सरकार की तरफ से रिक्शा चालकों को मुफ्त ई-रिक्शा वितरित करने के लिए हुए एक समारोह को संबोधित करते हुए सपा मुखिया ने कहा, “राजनैतिक विद्वेष से प्रेरित होकर राज्य सरकार को बदनाम करने का प्रयास किया जाता है…” उन्होंने केंद्र में सत्तारूढ़ नरेंद्र मोदी सरकार पर भी निशाना साधा और हाल के दिनों में हुए आतंकी हमलों तथा युद्धविराम के उल्लंघन की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सीमा पर स्थिति चिंताजनक है।
सपा मुखिया ने प्रदेश सरकार के कामकाज की प्रशंसा करते हुए कहा कि इतने अच्छे काम के बाद भी लोकसभा चुनाव में पार्टी को केवल पांच सीटें ही मिल पाईं, जो सोचने का विषय है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को सरकार की उपलब्धियों को जनता के बीच प्रचारित करके अगला विधानसभा चुनाव फिर जीतने के लिए काम करने की अपील की।
यादव ने समाजवादी सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि नि:शुल्क ई-रिक्शा उपलब्ध कराकर राज्य सरकार रोजगार में सहकार की भूमिका निभा रही है। इसके साथ ही राज्य सरकार डॉ राम मनोहर लोहिया का सपना भी साकार कर रही है, क्योंकि लोहिया इस बात से हमेशा दुखी रहते थे कि हिन्दुस्तान ही एक ऐसा देश है, जहां आदमी सवारी को ढोता है।
मुलायम ने कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार ने पढ़ाई, दवाई एवं सिंचाई मुफ्त करके गरीबों, किसानों, महिलाओं, अल्पसंख्यकों, नौजवानों आदि सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए बेहतरीन काम किया है। यही ऐसी एकमात्र सरकार है, जो कैंसर एवं किडनी जैसे गंभीर रोगों के इलाज के लिए भी आर्थिक मदद देती है। कानून एवं व्यवस्था का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश की आबादी को देखते हुए अपराध बहुत कम हो रहे है।
इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 100 रिक्शा चालकों को लगभग 1.5 लाख कीमत के ई-रिक्शे मुफ्त उपलब्ध कराते हुए कहा कि इससे उनके जीवन में खुशहाली आएगी। अखिलेश ने बताया कि इस योजना के प्रथम चरण में 27,000 रिक्शा चालकों को ई-रिक्शा देने के लिए बजट में 373 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।
मुख्यमंत्री ने दावा किया कि समाजवादी सरकार ने चुनाव में किए सभी वादे पूरे किए हैं और रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा करने के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है और निजी निवेश को भी आकर्षित किया जा रहा है। नगर विकास मंत्री आजम खां ने गरीब रिक्शा चालकों को ई-रिक्शा उपलब्ध कराकर राज्य सरकार इस तबके को हीन भावना से उबारने का प्रयास कर रही है और भावी पीढ़ी को बेहतर भविष्य देने के लिए काम कर रही है।

LEAVE A REPLY