जीवा के मंच पर महिलाओं को किया सम्मानित 

जीवा के मंच पर महिलाओं को किया सम्मानित 
jiva public school
श्रीमती सीमा त्रिखा, महिमा बख्शी एवं शारदा राठौर विद्यालय की मैगज़ीन का उद्ïघाटन करते हुए।

todaybhaskar.com
faridabad| फरीदाबाद 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में महिला दिवस के अवसर पर एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया और इस सम्मान समारोह में विद्यालय की ओर से अनेक गणमान्य महिलाओं को प्रशस्ति-पत्र एवं शॉल देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के द्वारा यह उजागर किया गया कि नारी शक्ति का स्त्रोत है, परिवार का केंद्रबिंदु है और सबको एक सूत्र में बांधकर रखने वाली मुख्य धुरी है। कार्यक्रम के दौरान मुख्य विचारधारा यही रही कि महिलायें भी परिवार एवं समाज में मुख्य स्तंभ के रूप में कार्य करती हैं परन्तु दुर्भायवश कुछ लोग उन्हें वो सम्मान नहीं देते जिसकी वो हकदार होती हैं प्राय: उनके कार्यक्षेत्र को अनदेखा ही कर दिया जाता है। परन्तु फिर भी महिलायें अपने कार्यक्षेत्र में लगातार जुटी रहती हैं एवं परिवार तथा समाज के लिए प्रकाश स्तंभ की भांति कार्य करती रहती हैं और अपने कार्यक्षेत्र से पीछे नहीं हटती। आज समाज में अनेक ऐसी महिलाएँ हैं जो असंभव कार्य को संभव बनाने में प्रयासरत हैं। वे समाज में अपने प्रयासों से स्त्रियों की स्थिति को भी सम्मानजनक बनाने का भी प्रयास कर रही हैं।
कार्यक्रम का शुभारंभ सर्वप्रथम दीप प्रज्जवलित करके किया गया। श्रीमती सीमा त्रिखा, डॉ0 गरिमा मित्तल, डॉ0 महिमा बक्शी, शारदा राठौर, डॉ0 प्रताप चौहान एवं विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान इत्यादि ने दीप प्रज्जवलित किए। विद्यालय में जो महिलायें आमंत्रित की गई वो अपने-अपने कार्यक्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं एवं इन सभी को अतिथि सत्कार के साथ-साथ सम्मानित किया गया।
वे सभी अपने-अपने कार्यक्षेत्र में बहुत सम्मान जनक पदवी पर आसीन हैं एवं महिलाओं तथा समाज से संबंधित कल्याणकारी कार्यों से जुड़ी हुई हैं। उपस्थित अतिथिगणों में फरीदाबाद की एम0 एल0 ए0 श्रीमती सीमा त्रिखा, डॉ0 गरिमा मित्तल (आई0 ए0 एस0) हुड्ïडा प्रशासनिका, फरीदाबाद की भूतपूर्व एम0 एल0 ए0 शारदा राठौर, डॉ0 दिनेश त्यागी (सी0 ई0 ओ0, गर्वनेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड), श्रीमती नीरा तोमर (बी0 जे0 पी0 की स्टेट स्क्रेट्री), डॉ0 महिमा बक्शी (प्रतिष्ठिïत फिटनेस एवं ब्यूटी परामर्शदाता), अनिसा सैयद (अंर्तराष्टï्रीय शूटर), डॉ0 मिताली मुखर्जी (वैज्ञानिक जैनोमिक्स), लीना (फाउन्डर मेंबर ऑफ आयुर्वेद लिथुवेनिया), सुश्री रेवती कामथ (इनटीरियर डिज़ाइनर), सुश्री शिवानी राना (सिविल जज), डॉ0 संगीता चोपड़ा (स्त्री रोग विशेषज्ञ), सुश्री उषा किरण (निदेशक संस्कृति संगम), सुश्री अर्चना भाटिया (प्रोफेसर डी0 ए0 वी0 कॉलेज), सपना वर्मा (एम0 डी0, अपोलो हॉस्पिटल), । इनके अलावा जि़ले के कई गणमान्य लोग जैसे श्री ज्योति संग, श्री एस0 एस0 गोसाई, एच0 एस0 राणा, नरेश वर्मा भी शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान रोटरी क्लब के सदस्यों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान ही एक मैगज़ीन का भी उदï्ïघाटन किया गया।
यह सभी महिला अतिथि अपने-अपने क्षेत्र में बेमिसाल कार्य कर रही हैं एवं महिलाओं तथा समाज के लिए प्रेरणा स्त्रोत का भी कार्य कर रही हैं। इन सभी ने अपने विचार भी प्रस्तुत किए। इस अवसर पर विद्यालय में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत एक नृत्य कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिष्ठिïत फिटनेस एवं ब्यूटी परामर्शदाता डॉ0 महिमा बक्शी ने कहा कि स्त्रियों को अपनी देखभाल अवश्य करनी चाहिए क्योंकि एक सक्षम एवं स्वस्थ महिला ही समाज में परिवर्तन ला सकती है। उन्होंने कुछ हल्के-फुलके व्यायाम बताए जिनके द्वारा स्त्रियाँ अपने आपको स्वस्थ रख सकती हैं।
प्रसिद्घ आयुर्वेदाचार्य डॉ0 प्रताप चौहान ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएँ समाज की मज़बूत स्तंभ की भांति होती हैं अत: उनको शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहिए तभी वे समाज को भी सुदृढ़ बना सकेंगी।
इस अवसर पर स्कूल के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान ने कहा यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते, रमन्ते तत्र देवता: अर्थात जहाँ नारी की पूजा की जाती है अर्थात सम्मान दिया जाता है वहीं देवता निवास करते हैं।
हमारी भारतीय संस्कृति के अनुसार नारी वृद्घि, समृद्घि और पोषण का प्रतीक है इसलिए पोरूष बल की देवी दुर्गा, ज्ञान, कला और विज्ञान की देवी सरस्वती और धन की देवी लक्ष्मी को माना जाता है इसलिए स्त्री का शिक्षित होना और उसको समाज में आदर सम्मान मिलना एक प्रगतिशील समाज का सूचक है।

LEAVE A REPLY