नोटबंदी: 4500 की लिमिट घटाकर 2000 रुपये की गई, शादी के लिए 2.5 लाख रुपये तक की निकासी

नोटबंदी: 4500 की लिमिट घटाकर 2000 रुपये की गई, शादी के लिए...
new currency of india,

todaybhaskar.com
news delhi| बंद किए गए 1000 और 500 रुपये के पुराने नोटों को बदलने की सीमा को सरकार ने 4500 रपये से घटाकर 2000 रुपये कर दिया है। यह व्यवस्था कल यानी 18 नवंबर से प्रभावी होगी। अन्य नियमों में सरकार ने शादियों के जारी मौसम को देखते हुए दूल्हा, दुल्हन या उनके माता-पिता को बैंक खाते से ढाई लाख रुपये तक नकदी निकासी की अनुमति दी है।
आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘ज्यादा लोगों को पुराने 1000 और 500 रुपये के नोट बदलने की सुविधा मिल सके इसलिए बैंकों के काउंटर से नोट बदलने की सीमा को 4500 रुपये से घटाकर 2000 रुपये किया गया है। यह व्यवस्था कल से प्रभावी होगी।’ काउंटर से बड़े मूल्य के पुराने नोट बदले नयी मुद्रा लेने की सुविधा ‘30 दिसंबर तक एक व्यक्ति एक बार’ के आधार पर उपलब्ध रहेगी।
शक्तिकांत दास ने कहा, ‘इससे बड़ी संख्या में लोग नोट बदल सकेंगे। नकदी की कोई कमी नहीं है और पर्याप्त मात्रा में नकदी उपलब्ध है।’ सरकार ने नोट बदलने की सीमा को कम करने का फैसला लोगों की तर्जनी उंगली पर ना मिटने वाली स्याही लगाने की घोषणा के एक दिन बाद किया है। उंगली पर स्याही लगाने का निर्णय सरकार ने एक व्यक्ति के बार-बार नोट बदलने की स्थिति में पहचान करने के लिए किया था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर की मध्यरात्रि से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर किए जाने की घोषणा की थी। इसे उन्होंने कालेधन, आतंकवाद को वित्तपोषण और नकली नोटों के खिलाफ जंग बताया था। तब से अब तक प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री को कई प्रतिनिधियों से शादी इत्यादि के लिए नकदी निकासी के नियमों को आसान बनाने की मनुहार की गई है। दास ने कहा कि इसलिए शादियों के लिए नकदी निकासी सीमा को आसान बनाया गया है, जिस बैंक खाते से उन्हें नकदी का आहरण करना है उसकी केवाईसी (अपने ग्राहक को पहचानो) नियमों की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ढाई लाख रुपये केवल एक खाते से निकाले जा सकते हैं।

प्रमुख एलान पर एक नजर
-कल से 4500 की जगह सिर्फ 2000 रुपए के पुराने नोट ही बदले जा सकेंगे।
-शादी के लिए ढाई लाख रुपए निकाल सकते हैं।
-शादी के लिए 2.5 लाख रुपए परिवार के किसी एक सदस्य के खाते से निकाले जा सकेंगे।
-शादी के लिए ढाई लाख रुपया एक ही खाते से मिलेगा ।
-शादी के लिए केवाईसी से जुड़े खाते से ही पैसा निकाल सकते हैं।
-किसान अपने ही खाते से पैसा निकाल सकते है।
-किसान हर हफ्ते 25000 हजार रुपए निकाल सकते हैं।
-रबी के मौसम में बुवाई सुनिश्चित करने के लिए फसल ऋण या किसान क्रेडिट कार्ड के एवज में किसानों को एक हफ्ते में 25,000 रुपये निकासी की अनुमति।
-कृषि मंडी में व्यापारियों को एक हफ्ते में 50,000 रुपये नकदी आहरण की अनुमति ताकि विविध खर्चे और मजदूरी का भुगतान किया जा सके।
-कृषि ऋण बीमा प्रीमियम भुगतान की समयसीमा 15 दिन बढ़ायी गई है।
-पर्याप्त मात्रा में नकदी उपलब्ध है : आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास
-कृषि उत्पाद के लिए चेक या आरटीजीएस से भुगतान पाने वाले किसान एक हफ्ते में 25000 रुपये तक की नकदी निकाल सकेंगे।
-तृतीय श्रेणी तक के सरकारी कर्मचारियों के पास वेतन की अग्रिम निकासी नकदी में करने का विकल्प ।

LEAVE A REPLY