प्रधानमंत्री के नेतृत्व में मनरेगा की खामियां दूर कर दिया जा रहा नया स्वरूप: सीएम

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में मनरेगा की खामियां दूर कर दिया जा रहा...
cm manohar lal khattar
सूरजकुंड सूरजकुंड मेले में मौजूद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल

todaybhaskar.com
faridabad। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मनरेगा की खामियों को दूर करके उसे बेहतरीन स्वरूप प्रदान किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के निर्देशन में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र सिंह ने मनरेगा में अच्छे सुधार किए जा रहे हैं जिससे लोगों को इस योजना का अधिक लाभ मिलेेगा। यह कहना है हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल शुक्रवार को सूरजकुंड मेले में दोपहर का भोज करने उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। पत्रकारों के मनरेगा के संदर्भ में पूछे एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि करीब दस वर्ष पूर्व लागू की गई मनरेगा योजना में काफी कमियां थी, जिसकी वजह से योजना का लाभ सीमित लोगों तक था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनरेगा योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने इस दिशा में अच्छे प्रयास कर बेहतरीन सुधार किये है। अब मनरेगा एक नये स्वरूप में लोगों को मिलेगी, जिसकी सुदृढ़ नींव रखी जा रही है।
मुख्यमंत्री ने चेन्नई के दौरे को लेकर स्पष्ट किया कि वे १० फरवरी को जायेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह दौरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विदेशी निवेश के साथ-साथ देश के अन्य राज्यों से भी हरियाणा में निवेश को बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे हरियाणा के लोगों के लिए रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे।
स्थानीय निकाय चुनावों के संदर्भ में मु2यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि चुनावों के लिए तिथि का निर्धारण चुनाव आयोग को करना है। सरकार की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही चुनाव आयोजन की ओर कदम बढ़ा दिये जायेंगे। इसके पहले उन्होंने अधिकारियों के साथ प्रदेश में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा नीति को लेकर भी मंत्रणा की।
इस मौके पर शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री कविता जैन ने कहा कि हरियाणा सरकार महिला सश1ितकरण की दिशा में हर संभव कदम उठाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को मजबूती के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में संपन्न पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में करीब पचास फीसदी जीत महिलाओं को मिली है। उन्होंने कहा कि युवाओं का प्रतिशत भी उल्लेखनीय रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने में विशेष भूमिका निभा रहा है। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लिया व कलाकारों की हौसला अफजाई की और कहा कि यहां आकर उन्हें बहुत अच्छा लगा।
परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा कि २१ फरवरी को रोहतक में राज्य स्तर पर संत रविदास जयंती समारोह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें स्वयं मु2यमंत्री मु2य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा कि समारोह की तैयारियों तथा लोगों को निमंत्रण देने के लिए वे प्रदेश का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मु2यमंत्री ने महापुरुषों की जयंती मनाने के रूप में यह अच्छी शुरुआत की है। इसके पहले संविधान निर्माता डा. भीमराव अंबेडकर तथा वाल्मीकि जयंती भी मनाई जा चुकी हैं।  उन्होंने कहा कि संत पुरुषों के नाम पर अवार्ड भी प्रदान किये जायेंगे।
इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष कंवर पाल गुर्जर तथा उपाध्यक्ष संतोष यादव, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, मु2य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा व श्याम सिंह राणा, विधायक विपुल गोयल, विधायक टेकचंद शर्मा, विधायक मूलचंद शर्मा, विधायक प्रेमलता, विधायक महिपाल ढंाडा, विधायक संतोष सारवान, पूर्व मंत्री एवं मार्केट कमेटी की चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत, हरियाणा हाऊसिंग बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, भाजपा के प्रदेश प्रभारी अनिल जैन, प्रदेश संगठन मंत्री सुरेश भट्ट, प्रतिभा सुमन, नगेंद्र भड़ाना, संदीप जोशी, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा एवं पूर्व जिला अध्यक्ष अजय गौड़ व डा. ओमप्रकाश आत्रेय, राजकुमार बोरा, नयनपाल रावत, नीरा तोमर, ओमप्रकाश रक्षवाल, आरएन सिंह,मूलचंद मित्तल, नरेंद्र गुप्ता, राधेश्याम शर्मा, रमेश बल्हारा,बलराज कुंडू, आजाद सिंह नेहरा, मोहनलाल बड़ौली, मनिंद्र सन्नी, जयनारायण खूंडिया, रमेश भाटिया आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY