मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी में जोनल नासा सम्मेलन 2016 का हुआ आगाज

मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी में जोनल नासा सम्मेलन 2016 का हुआ आगाज
manav rachna university

आर्किटेक्चर क्षेत्र के करीब 2200 स्टूडेंट्स ले रहे है सम्मेलन में हिस्सा

todaybhaskar.com
faridabad|  मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) हमेशा से रचनात्मकता व प्रतिभा को निखारने का केंद्र रहा है। एक बार फिर मानव रचना में प्रतिभा व रचनाओं का मेल हुआ है। मानव रचना में जोनल नासा सम्मेलन 2016 का आगाज हो गया है।
2 नवंबर से 5 नवंबर तक शुरू हुए इस सम्मेलन का करीब 59 कालेजों के 2200 से अधिक स्टूडेंट्स हिस्सा ले रहे हैं। इसमें सेमिनार, लेक्चर पैनल डिस्कशन, बैम्बू पर कार्यशाला, ओरिगैमी आर्किटेक्चर, ब्रिक जाली, ग्लास पेंटिंग आदि गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। यह सम्मेलन आर्किटेक्चर क्षेत्र की जाने माने नाम रही आर्केटेक्ट जाहा हदिद को श्रृंद्धाजलि देते हुए उनकी सोच के साथ आयोजित किया जा रहा है।
सम्मेलन का उद्घाटन मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) के वाइस चांसलर डॊ. एनसी वाधवा व दिल्ली अर्बन आर्ट कमिशन के चेयरमैन डॊ. पीएसएन राव के द्वारा किया गया। इस मौके पर अन्य अतिथियों के रूप में नेल आर्टिस्ट श्री वाजिद खान, एमआरईआई के एमडी डॊ. संजय श्रीवास्तव, एमआरआईयू की फैकल्टी आफ प्लॊनिंग एंड आर्किटेक्चर की डीन डॊ. अंजलि कृष्णन व काउंसिल आफ आर्किटेक्चर के वाइस प्रेसिडेंट आर्केटेक्ट विजय गर्ग मौजूद रहे।
नासा (नैशनल असोसिएशन आफ स्टूडेंट्स आफ आर्किटेक्चर) सबसे बड़ी आर्केटेक्चरल स्टूडेंटस संगठन है। नासा के द्वारा एनुअल सम्मेलन, जोनल सम्मेलन, वर्कशाप, सेमिनार आदि का आयोजन किया जाता है। इस सम्मेलन में केवल प्रतिभा व रचनाओं का मेल नहीं, बल्कि संस्कृतिक कार्यक्रमों की छठा भी दिखने को मिली। आने वाले दिनों में भी लिम्बा बुक आफ रेकार्ड में नाम दर्ज कराने के लिए करीब 2000 स्टूडेंट्स अपने पैरों से पेंटिंग बनाने वाले हैं। वहीं आखिरी दिन स्टार नाइट में इंदीप बख्शी के गानों पर स्टूडेंट्स थिरकेंगे।
स्टूडेंट्स का स्वागत करते हुए मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) के वाइस चांसलर डॊ. एनसी वाधवा ने कहा कि मैं रचनात्मकता को अपने भविष्य के रूप में अपनाने वाले स्टूडेंट्स का स्वागत करता हूं। हम सभी इस स्तर के सम्मेलन के आयोजन के मौका प्राप्त कर गौरांवित महसूस कर रहे हैं। उम्मीद करता हूं कि स्टूडेंट्स को इस सम्मेलन से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे डॊ. पीएसएन राव ने कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि मैं गौरांवित महसूस कर रहा हूं कि मैं इस कार्यक्रम का हिस्सा बना हूं। आर्केटेक्चर सभी आर्ट के ऊपर है और मैं उम्मीद करता हूं कि युवा इस सम्मेलन में अपनी प्रतिभा के बल पर खुद को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करेंगे।

LEAVE A REPLY