विद्यासागर के छात्रों ने किया कलाम को याद

विद्यासागर के छात्रों ने किया कलाम को याद
vidyasagar international school,
विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के छात्र प्रसन्न मुद्रा में।

Todaybhaskar.com

Faridabad| विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय अब्दुल कलाम जी की याद में वल्र्ड स्टूडेंट डे मनाया गया। इस अवसर पर अब्दुल कलाम जी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें ‘कलाम जी’ के जीवन पर आधारित निबंध प्रतियोगिता, स्पीच कंपीटीशन मुख्य रहे।

इस अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को याद करते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने विद्यार्थियों से कहा कि भारत के लोकप्रिय ग्यारहवें राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को शिक्षक की भूमिका बेहद पसंद थी। उनकी पूरी जिंदगी शिक्षा को समर्पित रही। वह भारत को अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में दुनिया का सिरमौर राष्ट्र बनना देखना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने अपने जीवन में अनेक उपलब्धियों को भारत के नाम भी किया। कलाम का जन्म 15 अक्टूबर को हुआ था। 27 जुलाई, 2015 को डॉ. कलाम जीवन की अंतिम सांसें लेने से ठीक पहले एक कार्यक्रम में छात्रों से बातें कर रहे थे, वह शायद इसी तरह संसार से विदा होना चाहते होंगे। उनका साफ मानना था कि बच्चें ही देश का भविष्य हैं। इसलिए उनकी याद में वल्र्ड स्टूडेंट डे मनाया जाता है।

किसी ने उनसे उनकी मनपसंद भूमिका के बारे में सवाल किया था तो उनका कहना था कि शिक्षक की भूमिका उन्हें बेहद पसंद आती है। वह ‘रहने योग्य उपग्रह’ विषय पर अपनी बात रखना चाहते थे कि नियति ने उन्हें हमसे वापस ले लिया, लेकिन उनके सपने देश को और मानव जाति को आगे ले जाने वाले थे। उनके विचारों को हम आगे बढ़ाकर उन्हें श्रद्धाजंलि दें सकते हैं। इस अवसर पर स्कूल के एकेडमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल, प्रिंसिपल शिवानी श्रीवास्तव, कॉ-ओर्डिनेटर योगेन्द्र चौहान व अन्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY