समाजवाद के अग्रदूत थे महाराजा अग्रसेन : लखन सिंगला

समाजवाद के अग्रदूत थे महाराजा अग्रसेन : लखन सिंगला
lakhan singla
झांकियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते लखन सिंगला व अन्य

अग्रसेन जयंती पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा
todaybhaskar.com
faridabad। महाराजा अग्रसेन जयंती के उपलक्ष्य में महाराजा अग्रसेन शोभयात्रा समिति द्वारा ओल्ड फरीदाबाद में भव्य झांकियां निकाली गई।  झांकियों में भगवान हनुमान, शिवजी महाराज, गणेश जी की झांकियां आकर्षण का केंद्र रही वहीं शोभयात्रा में वरूण गर्ग महाराजा अग्रसेन की वेशभूषा धारण किए हुए थे और उनके रथ पर महाराजा अग्रसेन के 18 पुत्रों के रुप में बच्चे भी बैठे हुए थे, जिन्हें लोगों ने खूब सराहा।
झांकियों को कार्यक्रम में उपस्थित बतौर मुख्यातिथि वरिष्ठ कांग्रेसी एवं वैश्य नेता लखन कुमार सिंगला एवं पीयूष ग्रुप के सीएमडी अनिल गोयल ने झंडी दिखाकर झांकियों को रवाना किया। यह झांकियां अग्रवाल सेवा सदन से शुरू होकर अग्रसेन चौक से होते हुए ओल्ड फरीदाबाद के मुख्य बाजारों से गुजरते हुए अग्रसेन प्याऊ नई सब्जी मण्डी चांदी वाली धर्मशाला पर समाप्त हुई। इस दौरान लोगों ने जगह-जगह इन झांकियों का भव्य स्वागत किया और इनमें शामिल होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इस मौके पर उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए लखन कुमार सिंगला ने कहा कि महाराजा अग्रसेन को समाजवाद का अग्रदूत कहा जाता है। उन्होंने अपने क्षेत्र में सच्चे समाजवाद की स्थापना हेतु नियम बनाया कि उनके नगर में बाहर से आकर बसने वाले व्यक्ति की सहायता के लिए नगर का प्रत्येक निवासी उसे एक रुपया व एक ईंट देगा, जिससे आसानी से उसके लिए निवास स्थान व व्यापार का प्रबंध हो जाए। सिंगला ने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने तंत्रीय शासन प्रणाली के प्रतिकार में एक नयी व्यवस्था को जन्म दिया वहीं पुन: वैदिक सनातन आर्य सस्कृंति की मूल मान्यताओं को लागू कर राज्य की पुनर्गठन में कृषि-व्यापार, उद्योग, गौपालन के विकास के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की पुन: प्रतिष्ठा का भी बीड़ा उठाया। श्री सिंगला ने उपस्थितजनों से आह्वान किया कि आज हम सभी को महाराजा अग्रसेन के आदर्शाे को अपनाते हुए समाजहित व देशहित में कार्य कर अपना योगदान देना चाहिए।
इस अवसर पर पीयूष ग्रुप के सीएमडी अनिल गोयल ने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने एक ओर जहां हिन्दू धर्म ग्रथों में वैश्य वर्ण के लिए निर्देशित कर्मक्षेत्र को स्वीकार किया वहीं दूसरी ओर उन्होंने देशकाल के परिप्रेक्ष्य में नए आदर्श स्थापित किए। श्री गोयल ने कहा कि महाराजा अग्रसेन के जीवन के मूल रूप से तीन आदर्श रहे, जिनमें लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था, आर्थिक समरूपता एवं सामाजिक समानता बनाना मुख्य रुप से शामिल थे इसलिए आज हम उनकी जयंती पर उनके इन आदर्शाे का पालन करते हुए समाज में फैली कुरीतियों को दूर कर समानता की भावना पैदा करनी चाहिए। श्री गोयल ने महाराजा अग्रसेन शोभयात्रा समिति की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से नई पीढ़ी में आज भी हमारे बीच महाराजा अग्रसेन के आदर्श जीवित रहेंगे, जिससे नई पीढी को उन आदर्शाे पर चलने की प्रेरणा मिलेगी। इस अवसर पर समिति द्वारा झांकियों में शामिल कलाकारों को उनकी प्रतिभा अनुसार सम्मानित किया गया।
इस मौके पर श्रीकिशन मेहंदी वाले, जगदीश गोयल, रामकिशोर अग्रवाल, सुभाष चंद गोयल, शुगनचंद जैन, प्रमोद गुप्ता, युवा समाजसेवी नितिन सिंगला, बीआर सिंगला, पूरन चंद मित्तल, ओमप्रकाश देआन्तपुरिया, सुभाष जिंदल, नरेश कुमार जिंदल, चमनलाल गुप्ता, चंदन सिंह सिंघल, पवन कुमार सिंघल, अनिल कुमार चांदी वाले, मनोज कुमार अग्रवाल, राम भरोसे गर्ग, विनीत गर्ग, राजू अग्रवाल, मुकेश गर्ग, महेश सिंघल, मुकेश अग्रवाल, सर्वेश गोयल, राकेश मित्तल सहित अग्रवाल समाज के अनेकों मौजिज लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY