एशियन में हुई सर्जरी को देशभर के डॉक्टरों ने देखा लाइव

एशियन में हुई सर्जरी को देशभर के डॉक्टरों ने देखा लाइव
asian hospital

todaybhaskar.com
faridabad। 75 सालों से देशभर के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने की मुहिम में अग्रसर एसोसिएशन ऑफ सर्जन ऑफ इंडिया ने एक वर्कशॉप का आयोजन किया।
यह वर्कशॉप 16 से 20 दिसंबर 2015 तक गुडग़ांव के धनचीरी कै प में अयोजित की गई। इस वर्कशॉप में देशभर से 8000 से भी अधिक सर्जन और प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञों ने भी भाग लिया। एसिकॉन वर्कशॉप में एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ फरीदाबाद सहित देश के पांच बड़े अस्पताल शामिल हुए।
एशियन अस्पताल के लैप्रोस्कोपी सर्जनस डॉ. शैलेश पुनत बेकर, डॉ. प्रबल रॉय  व डॉ. वेदप्रकाश ने नियमित गॉल ब्लैडर पित्ताशय सर्जरी और हार्निया सर्जरी के अलावा नई और जटिल सर्जरियों जैसे गंभीर और आधुनिक लैप्रस्कोपी सर्जरी, लैप्रोस्कोपी कैंसर सर्जरी के बारे में इस वर्कशॉप में मौजूद डॉक्टरों को जानकारी दी, जिसका सीधा प्रसारण एशियन अस्पताल के चार अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर से गुडग़ांव के धनचीरी कै प में किया गया।
एसिकॉन द्वारा गुडग़ांव में आयोजित वर्कशॉप में एशियन अस्पताल देश के सरकारी और गैर सरकारी मु य पांच अस्पतालों में शामिल हैं। इस वर्कशॉप में देश के आठ हजार से भी ज्यादा सर्जनस को सर्जरी की बारीकियों से रूबरू कराया गया। वर्कशॉप में इन पांच अस्पतालों की लाइव सर्जरी डॉक्टरों को दिखाई गई। और डॉक्टरों को जानकारी दी गई कि सर्जरी के दौरान किस प्रकार की सुरक्षा और सावधानी बरतनी चाहिए।
एशियन अस्पताल के मिनिमल इनवेंसिव केंसर सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. शैलेश पुनत बेकर ने इस मौके पर कहा कि एसोसिएशन ऑफ सर्जन ऑफ इंडिया  द्वारा ७५ वीं वर्षगांठ के मौके पर इस वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सर्जरी संबंधी स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करने और सर्जरी के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इस वर्कशॉप का आयोजन किया गया है।
एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज अस्पताल के जनरल सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. वेद प्रकाश ने बताया कि हरियाणा में पहली बार इतनी बड़ी कांफ्रेंस में लाइव सर्जरी दिखाई गई। यह सुनहरा मौका हमारे शहर को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने वाले एशियन अस्पताल ने दिया। एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ ने अपना नाम ए स और टाटा मेमारियल जैसे बड़े अस्पतालों के नामों के साथ दर्ज करा लिया है।

LEAVE A REPLY